उत्तर प्रदेशमहराजगंज

पंडित काशी प्रसाद दीक्षित शिक्षण एवं प्रशिक्षण स्नातकोत्तर महाविद्यालय में संविधान दिवस पर हुआ गोष्ठी

26 नवंबर 1949 को आंशिक रूप से लागू हुआ संविधान

परतावल/महराजगंज

संविधान दिवस पर पंडित काशी प्रसाद दीक्षित शिक्षण एवं प्रशिक्षण स्नातकोत्तर महाविद्यालय एवं साधुशरण दीक्षित पैरामेडिकल इंस्टिट्यूट पकड़ी दीक्षित में शुक्रवार को संयुक्त  गोष्ठी का आयोजन किया गया। प्राचार्य सुशील कुमार शुक्ल ने कहा कि हमारा संविधान 26 नवंबर 1949 को आंशिक रूप से लागू हुआ।तथा 26जनवरी 1950 को पूर्ण रुप से लागू हुआ। डा. राजेंद्र प्रसाद व डा. भीमराव आंबेडकर के अतुलनीय योगदान को हम भुला नहीं सकते। आज इस विचार संगोष्ठी का आयोजन हम सब को भारत के संविधान के प्रति निष्ठा रखने के लिए प्रेरित करता है, जिससे हमारा लोकतन्त्र मजबूत बना रहे।

गोष्ठी में संविधान के प्रति निष्ठा रखने की कही गई बात

प्राचीन इतिहास के विभागाध्यक्ष धर्मेंद्र पटेल ने कहा कि आज बहुत गर्व का दिन है, आज के ही दिन हमारा संविधान अंगीकृत किया गया था। यह कहा जाता है कि संविधान बनने में 2 वर्ष 11 माह 18 दिन का समय लगा था। विद्यालय के संरक्षक डा अजय कुमार पांडेय ने कहा कि हमें अपने व्यक्तिगत और सार्वजनिक जीवन में संविधान की भावना के प्रति ईमानदार रहने की जरुरत है। हम सभी संविधान सभा में सेवा देने वाले महान लोगों के योगदान को गर्व के साथ याद करते हैं।

इस अवसर पर डा रुकनुद्दीन, अमित कुमार यादव,अजय कुमार यादव, निरंजना त्रिपाठी, अर्चना दीक्षित आदि शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page